Friday, June 15, 2018

कहानी - हिंदी फिल्म -- रेस - ३

कहानी - हिंदी फिल्म --  रेस - ३ 
रिलीज़ -- १५ जून 
बैनर -- सलमान खान फिल्म्स और टिप्स फिल्म्स 
निर्माता -- सलमा खान और रमेश तौरानी 
निर्देशक -- रेमो डिसूज़ा 
कहानी -- शिराज़ अहमद 
कलाकार -- सलमान खान, अनिल कपूर, बॉबी देओल, जैकलीन फर्नाडीज़, डेज़ी शाह, साक़िब सलीम और फ्रेडी दारुवाला। 
संगीत -- मीत ब्रदर्स , विशाल मिश्रा,जैम ८ (तुषार जोशी )
बैक ग्राउण्ड स्कोर -- सलीम सुलेमान 
गीत -- कुमार, सलमान  खान,शब्बीर अहमद, राजा कुमारी, श्लोक लाल ।
गायक - गायिका --  दीप मनी, नेहा भसीन, कमाल खान, आतिफ़ असलम, लूलिया वंतूर, अमित मिश्रा, जोनिता गाँधी,श्रीराम चंद्र , राजा कुमारी।                  

निर्देशक अब्बास - मस्तान की पहली फिल्म "रेस " आयी थी सन २००८ में ।फिर इस फिल्म की दूसरी कड़ी रेस - २, २०१३ में रिलीज़ हुई। अब इसी फिल्म की तीसरी कड़ी "रेस - ३ " १५ जून को रिलीज़ हो रही है।  सस्पेंस और थ्रिलर फिल्मों की जानी  - मानी जोड़ी अब्बास - मस्तान ने ही पहली दोनों फ़िल्में निर्देशित की थी जबकि तीसरी फिल्म "रेस - ३ " के निर्देशक हैं कोरियोग्राफर से निर्देशक बने रेमो फर्नाडीज।   
 पहली फिल्म "रेस " का  निर्माण किया था टिप्स म्यूजिक ने , दूसरी फिल्म "रेस - २ " को बनाया था टिप्स फिल्म्स ने, जबकि इस तीसरी फिल्म "रेस - ३ " के निर्माता हैं टिप्स फिल्म्स और सलमान खान फिल्म्स। सलमान खान निर्माता तो हैं ही इस फिल्म के , साथ ही मुख्य किरदार भी अभिनीत कर रहे हैं।इसके अलावा "सेल्फिश " गीत भी सलमान खान ने ही लिखा है। "ईद" पर सलमान की जब भी कोई फिल्म रिलीज़ होती है वो फिल्म जबरदस्त सफल होती है लेकिन पिछले साल ईद पर रिलीज़ हुई फिल्म "ट्यूबलाइट"  बुरी तरह असफल हुई थी। 
अनेकों फिल्मों में अपनी कोरियोग्राफी का जलवा बिखेर चुके रेमो की पहली निर्देशित फिल्म थी "फ़ालतू " २०११ में आयी इस फिल्म को दर्शकों ने पसंद किया था। इसके बाद २०१३ में ए बी सी डी : एनी बॉडी कैन डांस , २०१५ में इसी सीरीज़ की दूसरी फिल्म " ए बी सी डी - २ " आयी थी।  फिर २०१६ में  फिल्म "ए फ्लाइंग जट्ट" आयी थी। 
"रेस" सीरीज़ फिल्म की पहली दोनों फिल्मों में भी अभिनेता अनिल कपूर थे और तीसरी फिल्म में भी हैं। अनिल कपूर की पिछली सभी फ़िल्में दिल धड़कनें दो , वेलकम बैक और मुबारकां सफल हुई हैं। अभिनेत्री जैकलीन फर्नाडीज़ फिल्म  "रेस - २ " में थी और इस फिल्म में भी वो मुख्य भूमिका में हैं। २००९ में फिल्म "अलादीन " से अपनी शुरुआत करने वाली श्रीलंका की  मॉडल और अभिनेत्री जैकलीन ने अब तक अनेकों फिल्मों में अभिनय किया है।  उनमें से मुख्य हैं --मर्डर - २ , हॉउसफुल - २, रेस - २, किक , ब्रदर्स , हॉउसफुल - ३,ए फ्लाइंग जट्ट, ढिशूम,जुड़वाँ - २ आदि। यह फिल्म रेस - ३ " बॉबी देओल की वापसी वाली फिल्म कही जा सकती है क्योंकि यमला पगला दीवाना - २ ( २०१३ ) के बाद बॉबी डिप्रेशन में चले गये थे और बहुत मुश्किल से इससे बाहर निकले हैं।  २०१७ में बॉबी की  फिल्म "पोस्टर बॉयज" आयी थी।  यह फिल्म भी सनी सुपर साउंड्स के बैनर में ही बनी थी। 
अभिनेता साक़िब सलीम ने २०११ में फिल्म "मुझसे फ्रैंडशिप करोगे"  से शुरुआत की।  इसके बाद साकिब २०१३ में मेरे डैड की मारुति , बॉम्बे टॉकीज़, २०१४ में हवा हवाई , २०१६ में ढ़िशूम, २०१७ में दोबारा : सी योर एविल और २०१८ में दिल जँगली आदि फ़िल्में की.
  तमिल , मलयालम और कन्नड़ फिल्मों में अभिनय कर चुकी डेज़ी शाह ने १० साल तक कोरियोग्राफ़र गणेश आचार्य के साथ एक सहयोगी की तरह काम किया और फिर २०१४ में फिल्म "जय हो " में सलमान की नायिका बनी । इसके बाद उनकी फिल्म "हेट स्टोरी - ३ " आयी।      

  एक्शन - थ्रिलर फिल्म "रेस - ३"की कहानी इस प्रकार है ----
रणवीर सिंह ( सैफ अली खान ) एक रहस्यमय व्यक्ति द्वारा मार दिया जाता है। इंस्पेक्टर रॉबर्ट डी कोस्टा (अनिल कपूर) रणवीर सिंह के सारे रुपये - पैसे हड़प लेता है और एक बहुत बड़ा तस्कर बन जाता है लेकिन वो तुर्की की पुलिस द्वारा पकड़ कर जेल में डाल दिया जाता है. रणवीर सिंह अबू धाबी के अरबपति टाइकून परिवार में रोहन शर्मा के रूप में एक नया जन्म लेता है । 30 साल बाद, जब रोहन शर्मा  (सलमान खान ) एक युवा हो जाता है तब उसे विरासत में अपने अरबपति पिता (फ्रेडी दारुवाला) से निर्माण कंपनी का व्यवसाय मिलता है । रोहन शर्मा का एक बिजनिस पार्टनर है दर्शन ठाकरे (बॉबी देओल) . दर्शन भी एक अरबपति टाइकून है। संयोग से दर्शन ठाकरे दूसरा कोई नहीं पिछले जन्म का रोहन का सौतेला भाई राजीव सिंह ( अक्षय खन्ना ) ही है। लेकिन दोनों ही अपने पिछले जन्म के इस सम्बन्ध के बारें में अंजान हैं। बाद में यह भी पता चलता है  कि रणवीर सिंह द्वारा दिवालिया होने के बाद अरमान मलिक (रेस - २ से जॉन अब्राहम ) ने ही रणवीर सिंह की हत्या कर दी थी, क्योंकि वो रणवीर सिंह से बदला लेना चाहता था। बाद में रॉबर्ट डी कोस्टा ने अरमान मलिक की हत्या कर दी। अब अरमान मलिक का बेटा आश्रय मलिक ( साक़िब सलीम )  रॉबर्ट डी कोस्टा का जेल से बाहर का आने इंतज़ार कर रहा है जिससे वो अपने पिता की हत्या का बदला रॉबर्ट डी कोस्टा से ले सके। इस तरह के कई घुमावदार मोड़ो के बाद ही यह पता चलता है कि इन साजिशों के पीछे कौन असली अपराधी छिपा हुआ है।  

 क्या रोहन शर्मा को कभी अहसास होता है कि वो रणवीर सिंह का पुनर्जन्म है? क्या दर्शन ठाकरे  को भी यह अहसास होगा कि वो राजीव सिंह का पुनर्जन्म है और पिछले जन्म में रोहन शर्मा उसका सौतेला भाई था ? सच्चाई पता चलने पर क्या वे एक-दूसरे से बदला लेंगे ? क्या वे दोनों आर डी को ढूंढने की कोशिश करेंगे ? क्या अरमान मलिक का बेटा आश्रय मलिक अपने पिता अरमान मलिक की हत्या का बदला आर डी से  लेने में सक्षम होगा ? यही  फिल्म में दिखाया गया है। 

No comments:

Post a Comment

मंत्र मुग्ध कर देने वाली आवाज़ के धनी अमीन सयानी की यादें

91 साल की उम्र में अमीन सयानी जी का निधन हो गया। उनको हम देश का पहला आर जे भी कह सकते हैं। रेडियो सिलोन में गीतों का कार्यक्रम ब...