Thursday, February 16, 2017

हिंदी फिल्म - द ग़ाज़ी अटैक

हिंदी फिल्म - द ग़ाज़ी अटैक  ।   
तारीख   -  17 फरवरी  ।    
 वी पी सिनेमा , मैटिनी एंटरटेनमेंट, ए ए फिल्म्स और धर्मा प्रोडक्शन्स। 
निर्माता - अन्वेष रेड्डी , वेंकटरमन्ना रेड्डी , प्रसाद वी पोटलुरी , एन एम पाशा और जगमोहन वांछा। 
निर्देशक -- संकल्प रेड्डी 
लेखक -- आज़ाद आलम ( हिंदी संवाद ) गंगाराजू गुणनाम ( तेलुगु संवाद ). 
स्क्रीन प्ले --- संकल्प रेड्डी ,गंगाराजू गुणनाम और निरंजन रेड्डी। 
कलाकार -- राना दग्गुबती , तापसी पन्नू , के के मेनन , ओम पुरी , नासर और राहुल सिंह। 
सूत्रधार -- अमिताभ बच्चन ( हिंदी ) चिरंजीवी ( तेलुगु )
संगीतकार  -- के 

फिल्म "द ग़ाज़ी अटैक" भारत और पाकिस्तान के बीच हुए १९७१ के युद्ध पर आधारित फिल्म है। यह फिल्म  भारतीय पनडुब्बी एस २१ के भारतीय नौसेना के  अधिकारी  और  उनकी टीम की कहानी है जो १८ दिनों तक पानी के अंदर ही थे। हिंदी और तेलुगु भाषा में बनी इस फिल्म के सूत्रधार के रूप में  हिंदी के लिए बिग बी  ने जबकि तेलुगु के लिए चिरंजीवी ने अपनी आवाज़ दी है। यह फिल्म भारत की पहली ऐसी फिल्म है जिसमें समुद्र  के अंदर की  लड़ाई  को दिखाया है। 

भारत और पाकिस्तान के बीच चार जंगे लड़ी गयी लेकिन शायद बहुत कम लोग जानते हैं कि इन जंगों के अलावा एक जंग और लड़ी गयी और वो इन सबसे अलग थी  समन्दर के  अंदर।  इस फिल्म की कहानी  है इसी जंग की. कहानी है भारतीय पनडुब्बी एस २१ की।  जिसमें लेफ्टिनेंट कमाण्डर अर्जुन खन्ना ( राना दग्गुबती ) कैप्टेन रणविजय  (  के के मेनन ) और एग्जीक्यूटिव अधिकारी देवराज ( अतुल कुलकर्णी ) और उनके साथ अन्य दूसरे सैनिक शामिल हैं।  सन १९७१ में पाकिस्तान ने  पी एन एस ग़ाज़ी नामक जंगी जहाज के जरिये भारत के युद्धपोत जहाज आई एन इस विक्रांत को नष्ट करने के लिए एक हमला बोला लेकिन उसे मुँह की खानी पड़ी जब क्योंकि भारतीय पनडुब्बी एस २१ के अधिकारियों  ने अपनी टीम के साथ ग़ाज़ी पर हमला बोल कर उसे विशाखापत्तनम के तट पर डूबा दिया। जंग कभी भी आसान नही होती यह भी नही थी १८ दिन समंदर के अंदर दोनों देशो के बीच  युद्ध चलता रहा।  इसी युद्ध के दौरान भारतीय सेना बांग्ला देशी रिफ्यूजी अनन्या ( तापसी पन्नू ) भी मिलती है। 
 पाकिस्तान के आई एन इस विक्रांत पर हमले की वजह क्या थी ? क्या - क्या मुश्किलें आयी भारतीय सेना के सामने पाकिस्तान के पी एन एस ग़ाज़ी  पर हमला करने में ?

No comments:

Post a Comment

मंत्र मुग्ध कर देने वाली आवाज़ के धनी अमीन सयानी की यादें

91 साल की उम्र में अमीन सयानी जी का निधन हो गया। उनको हम देश का पहला आर जे भी कह सकते हैं। रेडियो सिलोन में गीतों का कार्यक्रम ब...