Thursday, February 16, 2017

हिंदी फिल्म --- रनिंग शादी डॉट कॉम

हिंदी फिल्म ---  रनिंग शादी डॉट कॉम 
रिलीज़ -- १७ फरवरी 
बैनर -- राइजिंग सन फिल्म्स 
निर्माता -- शूजित सिरकार और क्राउचिंग टाइगर मोशन पिक्चर्स 
निर्देशक --- अमित रॉय 
लेखक -- नवजोत गुलाटी और अमित रॉय 
कलाकार -- तापसी पन्नू   ,अमित साध , अर्श बाजवा , बिजेंदर काला 
संगीत --- अनुपम रॉय ,अभिषेक , अक्षय और ज़ेब 
गीतकार -- मनोज यादव और शेल 
गायक - गायिका --- बप्पी लाहिरी   , कल्पना पटवारी  ,   लभ जजुंआ , सोनू कक्कड़    , जुबिन नॉटियाल ,   सनम पुरी ,  अनुपम रॉय ,  सुकन्या पुरकायस्था , हँसिका अय्यर।        
अमित रॉय की बतौर निर्देशक "रनिंग शादी डॉट कॉम " पहली ही फिल्म है लेकिन अमित ने सरकार (२००५ ) और सरकार राज ( २००८ ) दम मारो दम ( २०११ ) में सिनेमैटोग्राफर और लेखक के रूप में काम किया है। 
तमिल , तेलुगु और मलयालम की अनेकों फिल्मों में काम करने के बाद तापसी पन्नू ने हिंदी फिल्मों में कदम रखा फिल्म "चश्मेबद्दूर" से। इसके बाद उन्होंने बेबी और पिंक फिल्मों में काम किया।   
अमित साध ने कई टी वी धारावाहिकों और रियल्टी शो में काम किया और फिर २०१० में फूँक - २ से फिल्मों में कदम रखा। काई पो चे , गुड्डू रंगीला ,अकीरा आदि फिल्मों में भी  के साथ - साथ अमित ने   सलमान खान की फिल्म "सुल्तान " में भी छोटी सी भूमिका थी।  
कहानी है पंजाब के शहर अमृतसर की।  जहाँ आज भी लोग जाति - पाति में विश्वास करते हैं इसलिये युवा जिन्हें दूसरी जाति के लड़के या लड़की से प्यार हो जाता है लेकिन शादी नही कर पाते क्योंकि घर परिवार वाले उनकी शादी जर्बदस्ती अपनी ही जाति में करने के लिये उन पर दवाब डालते हैं मजबूरी में कई जोड़े घर से भाग जाते हैं कुछ खुश नसीब तो शादी कर दूसरे शहरों में अपने घर बसा लेते हैं लेकिन कुछ अभागे परिवार वालों की गिरफ्त में आ जाते हैं और फिर होती है ऑनर किलिंग जैसी भयावह त्रासदी। 
२३ वर्षीय राम भरोसे ( अमित साध ) जिसके पास कोई काम नही है और वो जिंदगी चलाने के लिए कुछ काम करना चाहता है यह बात वो अपने दोस्त सरबजीत सदाना से कहता है।  सरबजीत को  लोग  साइबरजीत ( अर्श बाजवा ) भी कहते हैं , स क्योंकि वो आज का बच्चा है। जिसके आदर्श हैं मार्क ज़ुकेरबर्ग , बिल गेट्स और स्टीव जॉब्स।  जिसकी जिंदगी बस कम्प्यूटर और उसके आदर्शों के चारो ओर ही घूमती है। सरबजीत राम भरोसे से उम्र में छोटा है लेकिन उसका दिमाग बहुत चलता है।  साइबरजीत अपने दोस्त राम भरोसे की मदद करता है और उसे एक वेबसाइट बना कर देता है  जिसका नाम वो रनिंग शादी डॉट कॉम रखता है यानि यह वेबसाइट उन लोगों की शादी कराती है जिनकी शादी जाति - पाति के चक्कर में घर वाले करने नही देते।  यह वेबसाइट ऐसे जोड़ो को घर से भगा कर उनकी शादी कराती है।  रनिंग शादी डॉट कॉम चलाने में राम भरोसे की मदद करती है  निम्मी (तापसी पन्नू ) जो किटिपिकल बिंदास पंजाबी लड़की है. बंधी बंधायी सीमाओं में वो रहना नही चाहती।  जो चाहती है वही करती है। अमृतसर की पटाखा क्वीन निम्मी का भी पूरा हाथ है रनिंग शादी डॉट कॉम को सफल बनाने में। बस क्या होता है रनिंग शादी डॉट कॉम युवाओं में रातों रात लोकप्रिय हो जाती है। राम भरोसे की तो लाटरी निकल पड़ती है। युवा , बुजुर्ग और गे जोड़े भी उनकी मदद मांगते हैं।
क्या इन तीनों राम भरोसे , निम्मी और साइबरजीत की वेबसाइट युवाओं के साथ उनके मम्मी - पापा में भी उतनी ही लोकप्रिय हो पाती है ? क्या उनकी तारीफ़ होती है इस वेबसाइट के लिये या पूरा अमृतसर उनके इस काम के ख़िलाफ़ हो जाता है ? जानने के लिए देखिये "रनिंग शादी डॉट कॉम"  और इस वेबसाइट पर अपना नाम रजिस्टर कीजिये। 

No comments:

Post a Comment

मंत्र मुग्ध कर देने वाली आवाज़ के धनी अमीन सयानी की यादें

91 साल की उम्र में अमीन सयानी जी का निधन हो गया। उनको हम देश का पहला आर जे भी कह सकते हैं। रेडियो सिलोन में गीतों का कार्यक्रम ब...