Thursday, April 18, 2019

कहानी -- हिंदी फिल्म -- कलंक

कहानी -- हिंदी फिल्म -- कलंक 
रिलीज़ -- १७ अप्रैल 
बैनर -- फॉक्स स्टार स्टूडियोज, धर्मा प्रोडक्शंस,नाडियाडवाला ग्रैंडसन एंटरटेनमेन्ट    
निर्माता -- करन जौहर, साजिद  नाडियाडवाला, हीरू यश जौहर, अपूर्व मेहता 
निर्देशक - अभिषेक वर्मन 
संवाद -- हुसैन दलाल 
पटकथा --  अभिषेक वर्मन 
कहानी -- शिवानी भटीजा 
कलाकार -- माधुरी दीक्षित, सोनाक्षी सिन्हा, आलिया भट्ट, वरुण धवन, आदित्य रॉय कपूर, संजय दत्त, कुणाल खेमू ।      
संगीत -- प्रीतम 
बैक ग्राउण्ड स्कोर -- संचित बल्हारा , अंकित बल्हारा 
गीत --अमिताभ भट्टाचार्य 
आवाज़ -- श्रेया घोषाल, अरिजीत सिंह, नीति मोहन , वैशाली महाडे   

लेखक - निर्देशक अभिषेक वर्मन ने "जोधा अकबर "(२००८ ) माय नेम इज खान ( २०१० ) स्टूडेंट ऑफ़ द ईयर (२०१२ ) आदि फिल्मों में सहायक निर्देशक के रूप में काम किया और फिर २०१४ में आयी  फिल्म "टू स्टेट्स " का स्वतंत्र रूप से निर्देशन किया। "कलंक " एक मल्टी स्टारर फिल्म है। पहले इस फिल्म में श्री देवी अभिनय करने वाली थी लेकिन उनकी मृत्यु के बाद अभिनेत्री माधुरी दीक्षित ने उनकी जगह इस फिल्म में अभिनय किया है।  संजय दत्त और माधुरी दीक्षित करीब २१ साल बाद एक साथ इस फिल्म में दिखाई देंगे। दोनों ने ८ फिल्मों में एक साथ काम किया है।संजय दत्त की पिछली दोनों फ़िल्में भूमि और साहेब बीवी और गैंगस्टर कुछ विशेष सफल नहीं रही जबकि उनकी जिंदगी पर बनी फिल्म "संजू " को दर्शकों ने बहुत पसंद किया। इसी तरह वरुण धवन और आलिया भट्ट  की भी एक साथ "कलंक " चौथी फिल्म है इससे पहले दोनों ने स्टूडेंट ऑफ़ द ईयर , हम्प्टी शर्मा की दुल्हनियाँ , बद्रीनाथ की दुल्हनियाँ आदि फिल्मों में काम किया है । पीरियड फिल्म "कलंक " करन जौहर के पिता यश जौहर का ड्रीम प्रोजेक्ट था लेकिन वो इसे पूरा नहीं कर सके और उनका निधन हो गया अब करन "कलंक " फिल्म को बना कर अपने पिता के अधूरे सपने को पूरा कर रहे हैं। २०१० में सलमान खान के साथ फिल्म "दबंग " से अभिनय सफर की शुरुआत करने वाली सोनाक्षी सिन्हा ने अब तक अनेकों फिल्मों में काम किया है।  उनकी मुख्य फ़िल्में हैं -- लुटेरा , राऊडी राठौर, दबंग - २, आर राजकुमार, अकीरा, इत्तेफ़ाक़, एक्शन जैक्सन,सन ऑफ़ सरदार,फोर्स - २ , हैप्पी फिर भाग जायेगी ,तेवर , लिंगा आदि।  आदित्य रॉय कपूर की मुख्य फ़िल्में हैं -- गुज़ारिश , लंदन ड्रीम्स , एक्शन रीप्ले, आशिकी - २,फितूर ,यह जवानी है दीवानी , दावते इश्क़,ओके जानू आदि।फिल्म में कियारा आडवाणी और कृति सेनन भी अतिथि भूमिका में दिखाई देंगी।        
     
सन १९४० यानि बँटवारे से पहले की फिल्म "कलंक" इश्क और इंतकाम की अनोखी कहानी बयां करती है। पीरियड ड्रामा फिल्म "कलंक" की कहानी एक अमीर रॉयल परिवार की बहू और एक मुसलमान लोहार के बीच हुई मोहब्बत की कहानी को बयां करती है। परिस्थितियों के चलते किस तरह ६ लोगों की जिंदगी एक दम से बदल जाती है। बलराज चौधरी (संजय दत्त) का बेटा देव चौधरी ( आदित्य रॉय कपूर ) और बहू सत्या चौधरी (सोनाक्षी सिन्हा ) हैं। रूप ( आलिया भट्ट ) की शादी किसी वजह से देव चौधरी से हो जाती है जो कि पहले से शादीशुदा है.  देव रूप से शादी तो कर लेता है लेकिन वो अपनी पहली पत्नी से ही प्यार करता है। इस दौरान रूप जफर से मिलती है और दोनों एक दूसरे से प्यार कर बैठते हैं.  जफर  ( वरुण धवन) एक लोहार है जो कि हीरा मंडी में अपनी दुकान चलाता है और उसी हीरा मंडी को बाद में अंग्रेज एक रेड लाइट एरिया में बदल देते हैं. इसी रेड लाइट एरिया में रहती है बहार बेगम ( माधुरी दीक्षित ), जिससे कभी मोहब्बत करते थे बलराज चौधरी (संजय दत्त)

क्या जफर और रूप की मोहब्बत, मोहब्बत नहीं एक कंलक है ? जब देव चौधरी पहले से ही विवाहित था तो रूप से उसने दूसरी शादी क्यों की ?

No comments:

Post a Comment

मंत्र मुग्ध कर देने वाली आवाज़ के धनी अमीन सयानी की यादें

91 साल की उम्र में अमीन सयानी जी का निधन हो गया। उनको हम देश का पहला आर जे भी कह सकते हैं। रेडियो सिलोन में गीतों का कार्यक्रम ब...