Friday, September 14, 2018

कहानी -- हिंदी फिल्म -- मनमर्ज़ियाँ

कहानी -- हिंदी फिल्म -- मनमर्ज़ियाँ 
रिलीज़ -- १४ सितम्बर 
बैनर -- कलर येल्लो प्रोडक्शंस और फैंटम फिल्म्स 
निर्माता -- आनंद एल राय, विकास बहल, विक्रमादित्य मोटवाने, मधु मंटेना और अनुराग कश्यप 
निर्देशक -- अनुराग कश्यप 
लेखक -- कनिका ढिल्लन 
कलाकार --  अभिषेक बच्चन, विकी कौशल, तापसी पन्नू, अक्षय अरोरा 
संगीत -- अमित त्रिवेदी 
गीत -- शैले और सिकन्दर खलों 
आवाज़ -- हर्षदीप कौर, जैजिम शर्मा, शाहिद माल्या,ज्योति नूरां, जोनिता गाँधी,देवेशी सहगल, अमित त्रिवेदी, निकिता गाँधी,बाबू हब्बी, देवेंदर पाल सिंह , रानी कौर, मेघना मिश्रा।           
      
रोमांस  - कॉमेडी और ड्रामा से भरपूर फिल्म " मनमर्जियाँ " के निर्देशक हैं अनुराग कश्यप। अनुराग से पहले इस फिल्म को समीर शर्मा निर्देशित करने वाले थे, साथ ही फिल्म के कलाकार भी दुलकेर सलमान, आयुष्मान खुराना और भूमि पेडनेकर थे। बाद में किन्ही कारणों से कलाकार तो क्या निर्देशक भी बदल गये। अनुराग कश्यप की निर्देशित फिल्मों की बात करें तो वो इस प्रकार हैं -- पाँच , ब्लैक फ्राइडे, देव डी, गुलाल, मुंबई कटिंग, दैट गर्ल इन येलो बूट्स, गैंग्स ऑफ़ वास्सेपुर , बॉम्बे टॉकीज़, बॉम्बे वैल्वेट, रमन राघव, मुक्काबाज़, लस्ट स्टोरीज़ और  सेक्रेड गेम्स ( वेब सीरीज़ ) आदि। जहाँ तक अभिषेक बच्चन की बात करें तो यह फिल्म उनके लिये बहुत महत्व रखती है क्योंकि हॉउसफुल - ३ (२०१६ ) के बाद उनकी यह फिल्म आ रही है, यानि उनके प्रशंसकों के लिये यह खुशखबरी हो सकती है । तापसी पन्नू की अभी हाल ही में फिल्म आयी थी "मुल्क" . इससे पहले २०१३ में चश्मेंबद्दूर, बेबी , पिंक , जुड़वाँ - २, नाम शबाना आदि फ़िल्में आ चुकी हैं. अभिनेता विकी कौशल तो आजकल खूब छाये हुए हैं क्या फिल्म "संजू " की बात करे या फिल्म "राज़ी " की।  सभी में उनका अभिनय सराहनीय है और वैसे भी विकी अनुराग कश्यप की फिल्मों में जरूर होते हैं तो वो इसमें भी हैं।       

रोमांस से भरपूर इस फिल्म की कहानी है पंजाब के शहर अमृतसर की। जहाँ रूमी (तापसी पन्नू ) और विकी ( विकी कौशल ) दूसरे से इंतेहा प्यार करते हैं लेकिन जब शादी या घर वालों से मिलने की बात आती है तब विकी रूमी के घर वालों से नहीं मिलता वैसे वो रूमी के लिये कुछ भी करने की बातें करता है। ऐसे में आज की युवा रूमी गैर जिम्मेदार प्रेमी विकी को छोड़ कर घर वालों के कहने पर आत्म निर्भर और बहुत ही अच्छे दिल के रोब्बी ( अभिषेक बच्चन ) से विवाह कर लेती है। हालाँकि  रूमी आज विकी से बेहद प्यार करती है। 

क्या रूमी खुद को इस  जटिल प्रेम त्रिकोण से बाहर निकाल पाती है ? क्या विकी भी रूमी को भुला पाता है या फिर रोब्बी रूमी का दिल जीतने में कामयाब हो जाता है ? यही इस फिल्म में दिखाया गया है। 

No comments:

Post a Comment

मंत्र मुग्ध कर देने वाली आवाज़ के धनी अमीन सयानी की यादें

91 साल की उम्र में अमीन सयानी जी का निधन हो गया। उनको हम देश का पहला आर जे भी कह सकते हैं। रेडियो सिलोन में गीतों का कार्यक्रम ब...